CTET-2020 की परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान

0
31

CBSE 5 जुलाई को CTET परीक्षा के 14वें संस्करण का आयोजन करेगा. देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, योग्यता, आवेदन फीस, परीक्षा केंद्र और महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट कर सकते हैं. इसी वेबासाइट से उम्मीदवार परीक्षा के लिए भी खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी शुक्रवार से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 14 फरवरी है. 27 फरवरी तक उम्मीदवार फीस का भुगतान कर सकेंगे.
CTET July 2020 के लिए आवेदन फीस की बात की जाए तो सामान्य और ओबीसी उम्मीदवार अगर पेपर-1 या पेपर-2 में से एक पेपर देना चाहते हैं तो 1,000 रुपये फीस देनी होगी वहीं, अगर वे दोनों पेपर देना चाहते हैं तो 1,200 रुपये फीस देनी होगी. एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एक पेपर देने के लिए फीस 500 रुपये और दोनों पेपर देने के लिए फीस 600 रुपये रखी गई है.

आपको बता दें कि CBSE हर साल 2 बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है. सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं. वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here